नन्हा फ़नकार के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer

नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer

नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer

केशव की घंटियाँ

Question: 1. “माशा अल्लाह! ये घंटियाँ कितनी सुंदर हैं! तुमने खुद बनाई हैं?” बादशाह अकबर ने यह बात किसलिए कही होगी

(क) केशव के काम की तारीफ में ।
(ख) यह जानने के लिए कि घंटियाँ कितनी सुंदर हैं ।
(ग) केशव से बातचीत शुरू करने के लिए।
(घ) घंटियाँ किसने बनाईं, यह जानने के लिए।
(ङ) क्योंकि उन्हें यकीन नहीं था कि 10 साल का बच्चा केशव इतनी सुंदर घंटियाँ बना सकता है।
(च) कोई और कारण जो तुम्हें ठीक लगता हो।
Answers:
(ङ) क्योंकि उन्हें यकीन नहीं था कि 10 साल का बच्चा केशव इतनी सुंदर घंटियाँ बना सकता है।

Question: 2. केशव पत्थर पर घंटियाँ तथा कड़ियाँ तराश रहा था। उसके द्वारा तराशी जा रही घंटियों और कड़ियों का चित्र अपनी कॉपी में बनाओ। तुम्हें क्या कोई खास इमारत याद आ रही है जिसमें नक्काशी की गई हो। संभव हो तो उसकी तस्वीर चिपकाओ।

Answers:
स्वयं करो।
आना-जाना
केशव के पिता गुजरात से आगरा आकर बस गए थे। हो सकता है तुम या तुम्हारे कुछ साथियों के माता-पिता भी कहीं और से यहाँ आकर बस गए हों। बातचीत करके पता लगाओ कि ऐसा करने के क्या कारण होते हैं?
Answers:
सामान्य तौर पर ऐसा करने का एक ही कारण होता है रोजगार की प्राप्ति। इसके अलावा जो कारण होते हैं, वे हैं-उच्च शिक्षा की प्राप्ति, स्वास्थ्य सुविधाओं की प्राप्ति आदि।

कहानी से

Question: 3. अकबर को पहरेदार की दखलंदाजी अच्छी क्यों नहीं लगी?

Answers:
अकबर को पहरेदार की दखलंदाजी इसलिए अच्छी नहीं लगी क्योंकि वे नन्हें केशव से इत्मीनान से बात करना चाहते थे और उसके हुनर के बारे में विस्तार से जानना चाहते थे।

Question: 4. “लगता है कोई बहुत बड़ा आदमी है,” यहाँ पर बड़े आदमी’ से केशव का क्या मतलब है?

Answers:
यहाँ पर ‘बड़े आदमी’ से केशव का मतलब है किसी प्रतिष्ठित और प्रभावशाली आदमी से।

Question: 5. “खरगोश की-सी कातर आँखें”

पशु-पक्षियों से तुलना करते हुए और भी बहुत-सी बातें कही जाती हैं जैसे-‘हिरन जैसी चाल’। ऐसे ही कुछ उदाहरण तुम भी बताओ।
Answers:

कोयल-जैसी आवाज
शेर जैसी दहाड़
गाय जैसी सीधी
घोड़ा जैसा अड़ियल
हाथी जैसी मस्त चाल

Question: 6. अकबर ने जब नक्काशी सीखना चाहा, तो केशव ने उन्हें संदेहभरी नज़रों से क्यों देखा?

Answers:
केशव को संदेह इसलिए हो रहा था क्योंकि उसके हिसाब से एक बादशाह के पास नक्काशी सीखने से भी ज्यादा कई महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। उनके लिए वे कार्य करना अधिक जरूरी हैं।

Question: 7. केशव दस साल का है। क्या उसकी उम्र के बच्चों का इस तरह के काम से जुड़ना ठीक है? अपने Answers: का कारण जरूर बताओ।

Answers:
इस उम्र के बच्चों का इस तरह के काम से जुड़ना ठीक नहीं है क्योंकि यह उम्र पढ़ने-लिखने और खेलने-कूदने की होती है। इतनी कम उम्र से काम में लग जाने के कारण उनका मानसिक और शारीरिक विकास कुंठित हो जाता है। अतः उन्हें पढ़ने का समुचित अवसर अवश्य मिलना चाहिए।

Question: 8. “केशव बार-बार सबको सुनाता।”

केशव सबसे क्या कहता होगा? कल्पना करके केशव के शब्दों में लिखो।
Answers:
केशव सबसे यही कहता होगा
“आज बादशाह अकबर मेरे पास आए थे। उन्होंने मेरे काम की बहुत तारीफ की। उन्होंने मुझे नक्काशी का काम सिखाने को कहा। मुझे बादशाह की ऐसी इच्छा पर हैरानी हुई। फिर भी मैंने उन्हें बहुत अच्छे से नक्काशी का काम सिखाया। सीखने के दौरान उन्होंने मुझे ‘जी हुजुर’ भी कहा। उन्होंने मुझसे काम जारी रखने को कहा ताकि कारखाने खुलने पर वे मुझे काम पर रख सकें। वे मुझसे बड़े प्रभावित थे।”

शब्दों की निराली दुनिया

Question: 1.
 (क) नक्काशी जैसे किसी एक काम को चुनो (बढ़ईगिरि, मिस्त्री इत्यादि) जिसमें औज़ारों का इस्तेमाल होता है। उन खास औज़ारों के नाम और काम पता करके लिखो।
(ख) छैनी, हथौड़ा, तराशना, किरचें-ये सब पत्थर के काम से जुड़े हुए शब्द हैं। लकड़ी के दुकानदार और बढ़ई से बात करके लकड़ी के काम से जुड़े शब्द इकट्ठे करो और कक्षा में उन पर सामूहिक रूप से बातचीत करो। कुछ शब्द हम यहाँ दे रहे हैं।
आरी, रंदा, बुरादा, प्लाई, सूर्त …
(ग) हो सकता है कि तुम्हारे इलाके में इन चीज़ों और कामों के लिए कुछ अलग किस्म के शब्द इस्तेमाल होते। हों। उन पर भी बातचीत करो।
Answers::
(क) बढ़ईगिरि में प्रयुक्त होने वाले औज़ारों के नाम हैं

हथौड़ी-लकड़ी या दीवार में कील ठोकने के लिए।
आरी-लकड़ी काटने के लिए।
पेचकश-पेंच कसने या निकालने के लिए।
बर्मा-छेद करने के लिए।
रंदा-लकड़ी की घिसाई करने के लिए।
(ख) स्वयं करो।
(ग) स्वयं करो।

Question: 2.‘कटाव” शब्द ‘कट’ क्रिया से पैदा हुआ है। नीचे लिखी संज्ञाएँ किन क्रियाओं से बनी हैं?

इन संज्ञाओं का अर्थ समझो और वाक्य में प्रयोग करो।
चुनाव पड़ाव बहाव लगाव
Answers:
नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer

Question: 3. “लड़के ने जल्दी-जल्दी कोई प्रार्थना बुदबुदाई।”

रेखांकित शब्द और नीचे लिखे शब्दों में क्या अंतर है? वाक्य बनाकर अंतर स्पष्ट करो।
फुसफुसाना बड़बड़ाना भुनभुनाना
Answers:
फुसफुसाना-धीरे-धीरे बोलना या कोई बात कहना-उसने फुसफुसाकर मेरे कान में अपनी गलती के बारे में बताया।
बड़बड़ाना-गुस्से या क्रोध में कुछ-कुछ बोलना-नौकर से गलती होने पर दादाजी बड़बड़ाने लगते हैं।
भुनभुनाना-धीरे-धीरे जली-कटी सुनाना स्पष्ट बोलो, भुनभुनाओ नहीं।

Question: 4. “बेवकूफ, खड़ा हो। हुजूरे आला के सामने बैठने की जुर्रत कैसे की तूने! झुककर इन्हें सलाम कर।”

महल के पहरेदार ने केशव से यह इसलिए कहा, क्योंकि-
(क) बादशाह के सामने बैठे रहना उनका अपमान करने जैसा है।
(ख) पहरेदार यह कहकर अपनी वफ़ादारी दिखाना चाहता था।
(ग) पहरेदार को बादशाह के आने का पता नहीं चला, इसीलिए वह घबरा गया था।
(घ) बादशाह का केशव से बात करना पहरेदार को अच्छा नहीं लगा।
Answers:
(ख) पहरेदार यह कहकर अपनी वफ़ादारी दिखाना चाहता था।

नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer


वह लड़का एक चौकोर लाल पत्थर के पास बैठ गया। उसने जल्दी-जल्दी कोई प्रार्थना बुदबुदाई और छेनी हथौड़ा उठाकर अपने काम में जुट गया। कुछ दिन पहले ही उसने इस पत्थर पर घंटियों की कतारें और कड़ियाँ उकेरना शुरू किया था। लड़के ने एक अधबनी अधूरी घंटी पर छेनी की नोक टिकाई और सावधानीपूर्वक हथौड़े से घंटी पर नक्काशी करने में जुट गया। हथौड़े के वार से पत्थर पर जो कटाव उभरता उससे पत्थर की किरचें छितरा जातीं और वह आँखें सिकोड़ लेता। साथ-साथ धीमी आवाज़ में वह कुछ गुनगुनाने भी लगता। उसके चारों ओर दूसरे संगतराश भी अपने-अपने काम में डूबे हुए थे।

केशव दस साल का था और अभी अपना काम सीख ही रहा था। पिता के एक बार करके दिखा देने पर वह सीधी लकीरों वाले और घुमावदार डिज़ाइन उकेर सकता था। अब तक उसने नक्काशी का जो भी काम किया था उनमें से इन घंटियों को बनाना ही सबसे ज्यादा मुश्किल था। केशव जानता था कि एक दिन तो ऐसा ज़रूर आएगा जब वह बहुत बारीक जालियाँ, महीन नफ़ीस बेल-बूटे, कमल के फूल लहराते हुए साँप और इठलाकर चलते हुए घोड़े ये सब पत्थर पर उकेर पाएगा... ठीक उसी तरह जैसे उसके पिता बनाते हैं।

कई साल पहले, जब वह पैदा भी नहीं हुआ था, उसके माता-पिता गुजरात से आगरा आकर बस गए थे। बादशाह अकबर उस वक्त आगरे का किला बनवा रहे थे और केशव के पिता को यहीं काम मिल गया। केशव का जन्म भी आगरे में ही हुआ था। उसे गुजरात के पुश्तैनी गाँव जाने का तो कभी मौका ही नहीं मिला। आगरे की गलियाँ और अब सीकरी यही उसका घर थीं। - बस

चारों ओर हो रही छेनी हथौड़ों की ठक-ठक, खड़खड़ के बीच केशव को किसी के कदमों की आहट भी न सुनाई पड़ी। इसलिए अचानक कानों में एक आवाज़ पड़ने पर वह चौंक गया “ माशा अल्लाह ! ये घंटियाँ कितनी सुंदर हैं। तुमने खुद बनाई है?"

पीछे मुड़कर केशव ने आँखें उठाई तो उसे एक आदमी दिखा। "बेशक, मैंने ही ये घटियाँ बनाई हैं क्या मैं आपको पत्थरों पर नक्काशी करता नज़र नहीं आ रहा? देखते नहीं, मैं ही पत्थर को तराश रहा हूँ।" केशव ने बड़ी तल्खी से जवाब दिया।

" दिखता तो है पर तुम इतने छोटे लगते हो न... " वह आदमी हँसते हुए बोला। "मैं दस साल का हूँ!' "दस ! अच्छा," वह आदमी पास पड़े पत्थर पर बैठते हुए बोला, “तब तो काफ़ी बड़े हो । मैंने भी तेरह साल की उम्र में एक लड़ाई में हिस्सा लिया था । " अब केशव उस आदमी को अच्छी तरह देख पा रहा था। उसकी उम्र रही होगी तीस से ऊपर कद मँझोला था। वह सफ़ेद अंगरखा और पाजामा पहने हुए था। उसके लंबे बाल गहरे लाल रंग की पगड़ी में अच्छी तरह से ढके हुए थे।

"लगता है कोई बहुत बड़ा आदमी है " केशव ने उस आदमी के गले में पड़ी बड़े-बड़े मोतियों की माला और उँगलियों की अंगूठियों को देखते हुए सोचा। तीखी नाक, बड़ी-बड़ी आँखें होंठो को ढकते हुए नीचे की तरफ़ आती घनी मूँछें। केशव उस आदमी के व्यक्तित्व का मुआयना कर ही रहा था कि तभी उस आदमी ने एक नक्काशी की तरफ़ इशारा करते हुए कहा, "इस लड़ी में अभी काफ़ी काम बाकी है।"

 इससे पहले कि केशव कोई जवाब देता, उसने किसी के तेज़ी से दौड़कर आने की आवाज़ सुनी। यह और कोई नहीं, महल का पहरेदार था। “हुजूर! माफ़ करें। मुझे आपके आने का पता ही नहीं चला। " हाँफते हुए उसने कहा । फिर वह मुड़कर भौंचक से खड़े केशव को घूरते हुए बोला, “बेवकूफ़, खड़ा हो! हुजूरे आला के सामने बैठने की जुर्रत कैसे की तूने, झुककर सलाम कर इन्हें । ' "

अब केशव का माथा ठनका। उसे कुछ-कुछ समझ आ रहा था। बदहवासी में छेनी हाथ से छूटकर नीचे गिरी और वह जल्दी से उठकर खड़ा हो गया। अरे कहीं ये बादशाह अकबर तो नहीं! यह ख़याल आते ही उसने झुककर सलाम किया और खरगोश की-सी कातर नज़रों से अकबर को देखने लगा।

अकबर को पहरेदार की यह दखलंदाजी भली न लगी। उन्होंने खीझकर पहरेदार को वहाँ से जाने का इशारा करते हुए कहा, "ठीक है सिपाही ! कुछ देर के लिए हमें अकेला छोड़ दो। " पहरेदार तो चला गया मगर केशव असमंजस में

था कि उसे क्या करना चाहिए। वापिस अपना नक्काशी का काम शुरू करे या बादशाह के हुक्म के इंतज़ार में खड़ा रहे। दिल तो उसका अभी भी धक-धक कर रहा था। हाँ, पर अब वह डरा हुआ नहीं था क्योंकि अकबर प्यार से उसे देखते हुए मुस्करा रहे थे।

" तुम्हारा नाम क्या है?" अकबर ने नरम आवाज़ में पूछा। "केशव, " उसने नपा- तुला जवाब दिया। "केशव, क्या तुम मुझे नक्काशी करना सिखाओगे?" उलझन में पड़े केशव ने तुरंत सिर हिला दिया। " तब तो तुम्हें मेरे लिए हथौड़े और छेनी का भी इंतज़ाम करना होगा। " केशव फुर्ती से अपने पिता के पास भागा गया और उनका छेनी हथौड़ा उठाकर उलटे पाँव लौट आया।

दोस्ताना अंदाज़ में अकबर केशव के पास ज़मीन पर बैठ गए और पास में पड़े पत्थर को खींचते हुए बोले, “ठीक है, अब बताओ कि मुझे क्या करना है। " केशव ने संदेह भरी नज़रों से अकबर की ओर देखा "हुतूर, क्या आप यह सब करेंगे?"

" क्यों नहीं? मुझे तो विश्वास है कि मैं सीख ही लूँगा।"
"नहीं... नहीं... मेरा मतलब ये नहीं था, " केशव सकपका गया। "दरअसल मैं कहना चाहता था कि आप इतने बड़े बादशाह हैं। ये ठीक नहीं लगता। " उसने कुछ अनमने भाव से कहा ।

अकबर हँसकर बोले, अच्छा, लेकिन पिछले हफ्ते तो मैंने मिट्टी से भरी डलिया ढोने में किसी की मदद की थी। क्या यह काम उससे भी ज्यादा मुश्किल है?"

केशव अभी भी असमंजस की स्थिति में था। वह अकबर के पास बैठ गया और उन्हें छेनी पकड़ने का सही तरीका सिखाने लगा। फिर जैसे कि केशब के पिता ने उसे सिखाया था, उसने कोयले के टुकड़े से पत्थर पर लकीरें खींचकर एक आसान सा नमूना बनाया और गंभीरता से कहा "देखिए, सिर्फ़ इन्हीं लकीरों को बहुत ध्यान से तराशना है, अकबर ने पत्थर पर छेनी रखी और ज़ोर से हथौड़े से वार किया, जिससे कटाव ज्यादा गहरा हो गया।

" अरे... अरे... नहीं, नहीं" केशव ने तुरंत गलती पकड़ी हथौड़े को आहिस्ता से मारना है, ... ऐसे !" उसने करके दिखाया, "और हाँ, अपनी आँखें थोड़ी मींचकर रखें वरना किरचें उड़कर आँखों में चली जाएँगी।" अकबर मुस्कराए. "जी हुज़ूर ।'

जवाब में केशव भी मुस्करा उठा। वह लगभग भूल ही गया था कि उसकी बगल में बैठा यह व्यक्ति हिंदुस्तान का बादशाह है। एक अनाड़ी से वयस्क पर अपने काम की धाक जमाने में उसे मज़ा आ रहा था। वह बड़े ध्यान से देख रहा था कि अकबर किस तरह लकीरों को उकेर रहे हैं। बादशाह से ज़रा-सी भी चूक

हो जाने पर फ़ौरन उसकी त्यौरियाँ चढ़ जातीं। काम करते-करते अकबर पूछ बैठते, "केशव, सही नहीं है क्या?" और केशव सिर हिलाकर अपनी असहमति जता देता ।

अकबर इत्मीनान से बैठ गए और केशव को काम करता हुआ देखने लगे। अपने काम में खोए हुए उन दोनों को इस बात का एहसास नहीं हुआ कि आसपास मौजूद दूसरे संगतराश उन्हें बड़े कौतुहल से देख रहे हैं। अकबर ने गौर किया कि केशव पत्थर पर बने नमूने को ही नहीं तराश रहा था बल्कि अपनी तरफ़ से भी उनमें कुछ जोड़ रहा था जिससे वे

डिज़ाइन ज़्यादा खूबसूरत लग रहे थे। लड़के के काम करने के अंदाज़ को देखकर अकबर ने धीमे से कहा, "केशव, देखना, एक दिन तुम बड़े फ़नकार बनोगे। हो सकता है कि एक दिन तुम मेरे कारखाने में काम करो। " " कारखाना? कैसा कारखाना?"

NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार


“बस एक बार ये महल तैयार हो जाए और लोग आगरा से आकर यहाँ रहने लगें, तब मैं कारखाने बनवाऊँगा। इन कारखानों में मेरी सल्तनत के सबसे बढ़िया फनकार और शिल्पकार काम करेंगे। चित्र बनाने वाले कलाकार, गलीचों के बुनकर, संगतराश, पत्थर और लकड़ी पर | नक्काशी करने वाले शिल्पकार सभी वहाँ काम करेंगे।

केशव का चेहरा चमक उठा। वह मुस्कराते हुए बोला, “मैं वहाँ ज़रूर काम करना चाहूँगा।" अकबर उठ खड़े हुए। जाते हुए बड़े प्यार से केशव का कंधा थपथपाया और कहा, "अच्छा बेटा अपना काम जारी रखो।" "हुजूर! क्या आप दुबारा आएँगे?" केशव ने बड़ी उत्सुकता से पूछा । "मैं ज़रूर आऊँगा केशव! " फिर तो पूरे दिन संगतराशों के बीच केशव की धूम मची रही। 

वह बार-बार बादशाह से हुई अपनी मुलाकात सबको सुनाता रहा। “ तुम रात हो चली थी। केशव बहुत थका हुआ था, पर आँखों में नींद कहाँ? वह धीरे से अपने पिता के बिस्तर में घुस गया। पिता ने मुस्कराकर कहा, अभी से इतने प्रसिद्ध हो गए हो।' तो

"बादशाह सलामत ने कहा है कि एक दिन मैं बहुत बड़ा कलाकार बनूँगा । " अपने सिर को पिता की बाँहों के सहारे टिकाकर केशव धीरे से बोला, “हमारे बादशाह बहुत ही नेक इंसान हैं।" "बिल्कुल सही" पिता ने कहा कुछ सोचकर केशव ने पूछा, "बाबा, एक बात बताओ, बादशाह के पास आगरा में एक से बढ़कर एक खूबसूरत महल हैं। फिर वे सीकरी में यह शहर क्यों बनवा रहे हैं?"

पिता ने कुछ याद करते हुए बताना शुरू किया, “हाँ बेटा, बादशाह का आगरा बहुत सुंदर शहर है। पर सीकरी में नया शहर बनवाने का भी एक खास कारण है। मैंने सुना है कि जब बादशाह अकबर की कोई संतान नहीं थी। इस वजह से वे हर वक्त परेशान रहते थे वे बहुत से साधु-संतों और फ़कीरों के पास गए। भटकते-भटकते बादशाह ख्वाजा सलीम चिश्ती के पास सीकरी आए। उन्होंने ही बादशाह को बताया कि उनके एक नहीं तीन-तीन संतानें होंगी। "

"शाहज़ादा सलीम, मुराद और दनियाल " केशव ने चहकते हुए कहा । 'बिल्कुल सही तब बादशाह ने ख्वाजा सलीम चिश्ती के सम्मान में सीकरी में नगर बसाने का फैसला किया था।" केशव ने कहा, "अच्छा! अब समझा। इसीलिए बादशाह अकबर ने अपने बेटे का नाम सलीम रखा है।" "हाँ, और इसी कारण हम यहाँ एक नए शहर के लिए पत्थरों को तराश रहे हैं। " " हुँ SSS" केशव उनींदी आवाज़ में बोला । पिताजी ने देखा कि उनका लाडला बेटा सो गया है।

नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 4 | Nanha fankar Question Answer

  • Class 5 Hindi Chapter 4 question answer
  • Class 5 Hindi Chapter 4
  • NCERT Book Class 5 Hindi Chapter 4 नन्हा फनकार
  • NCERT Class 5 Hindi Fourth Chapter
  • Nanha Fankar Class 5 Notes CBSE Hindi Chapter 4
  • नन्हा फ़नकार  के प्रश्न उत्तर 
  • Nanha fankar Question Answer
  • पाठ 4 नन्हा फनकार के प्रश्न उत्तर
  • Class 5 Hindi Chapter 4 worksheet
  • Ncert Class 5 Hindi Chapter 4 solution
  • Class 5 Hindi Chapter 4 PDF

NCERT Solutions for Class 5 Hindi | NCERT Class 5 Hindi Solutions pdf

Cha NoChapter Name And Solutions link
1रखा की रस्सी
2फसलें का त्योहार
3खिलौनेवाला
4नन्हा फनकार
5जहाँ चाह वहाँ राह
6चिट्ठी का सफर
7डाकिए की कहानी ,कंवरसिंह की जुबानी
8वे दिन भी क्या दिन थे
9एक माँ की बेबसी
10एक दिन की बादशाहत
11चावल की रोटियां
12गुरु और चेला
13स्वामी की दादी
14बाघ आया उस रात
15बिशन की दिलेरी
16पानी रे पानी
17छोटी-सी हमारी नदी
18चुनौती हिमालय की

Post a Comment

Thanks for Comment

Previous Post Next Post