स्वामी की दादी के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 13 | Swami Ki Dadi Question Answer

स्वामी की दादी के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 13 | Swami Ki Dadi Question Answer

स्वामी की दादी के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 13 | Swami Ki Dadi Question Answer

कहानी से

Question: 1. “सच? राजम बड़ा बहादुर लड़का है।” स्वामी को क्यों लगा कि दादी ने यह बात उसे खुश करने के लिए कही?

Answers:
स्वामी अच्छी तरह जानता था कि उसकी दादी राजम को पसंद नहीं करती हैं। इसलिए उनके मुँह से राजम की बड़ाई सुनकर उसे (स्वामी) लगा कि वे उसे खुश करने के लिए ऐसा कर रही हैं।

Question: 2.मेडल से चूड़ियाँ बनवा लेने पर दादी ने बुआ को महामूर्ख क्यों माना?

Answers:
मेडल इस बात की निशानी थी कि दादाजी पढ़ने में अव्वल थे। वह जब तक रहता घर और बाहर के लोगों को प्रेरणा देता। ऐसी प्रेरक चीजों को संभालकर रखनी होती हैं। बुआ ने उसका महत्व नहीं समझा और उससे चार चूड़ियाँ बनवा लीं। इसीलिए दादी ने उसे महामूर्ख कहा।

Question: 3. पाठ के आधार पर दादी या स्वामी के स्वभाव, आदतों आदि के बारे में तुम्हें क्या पता चलता है? किसी एक के बारे में दस-बारह वाक्य लिखो।

Answers:
स्वामी
स्वामी एक छोटा लड़का था जो अपनी दादी के साथ उनकी कोठरी में रहता था। उसे दादी से बहुत लगाव था। वह दादी की गोद में जब सिर रखकर लेटता था तो स्वयं को बहुत सुरक्षित महसूस करता था। वह दादी की पुरानी बातों में जरा भी दिलचस्पी नहीं लेता। उनको अपनी बात सुनने को कहता। और अगर दादी ने उसकी बातों में दिलचस्पी नहीं दिखायी तो वह नाराज हो जाता था। उसका एक दोस्त था जिसका नाम राजम था। वह उसकी बहादुरी और गणित में अच्छे नंबर लाने से बहुत प्रभावित रहता था। वह दादी से उसके बारे में बढ़ा-चढ़ाकर कहता रहता था।

तुम्हारी समझ से

Question: 1. स्वामी ने राजम को ऊँची चीज’ माना। क्या तुम स्वामी की राय से सहमत हो? अपने Answers: के कारण लिखो।

Answers:
हाँ, मैं स्वामी की राय से सहमत हूँ। राजम पढ़ने में तेज था। उसके गणित में अच्छे नंबर आते थे। वह बहादुर भी था। उसने बचपन में एक शेर को मारा था। और तो और उसके पिताजी पुलिस के सबसे बड़े अफसर थे। उसके पास पुलिस की वर्दी थी।

Question: 2. स्वामी का अपनी दादी के साथ कैसा रिश्ता था? तीन-चार वाक्यों में लिखो।

Answers:
स्वामी का अपनी दादी से बहुत लगाव था। वह उनकी गोद में सिर रखकर सुरक्षित महसूस करता था। वह उनसे कभी-कभी चिढ़ जरूर जाता था लेकिन उनसे बहुत प्यार करता था। रोज रात में उनके साथ सोता था। उनकी संगति में वह प्रसन्न रहता था।

कहानी और तुम

Question: 1.

(क) “स्वामीनाथन के दादा रौबदार सब मजिस्ट्रेट थे।” किसी व्यक्ति का रौब किन बातों से पता चलता है?
(ख) क्या तुम्हारे आसपास कोई रौबदार व्यक्ति है? शब्दों के जरिए उसका खाका खींचो।
Answers:
(क) किसी व्यक्ति का रौब उसके पद और पद के साथ उसकी ईमानदारी, उसके प्रभावशाली व्यक्तित्व और समाज में उसकी पूछ और इज्जत से पता चलता है।
(ख) स्वयं करो।

Question: 2. “स्वामीनाथन दादी के पास … बहुत प्रसन्न और सुरक्षित महसूस कर रहा था।” तुम कब असुरक्षित महसूस करती हो?

Answers:
जब घर में कोई नहीं होता है और बिजली गुल हो जाती है।

Question: 3. तुम इन हालात में कैसा महसूस करती हो

(क) दोस्त के घर में
(ख) जब तुम पहली बार किसी के घर जाती हो
(ग) रेलगाड़ी या बस में किसी सफ़र पर
(घ) जब तुम मुख्याध्यापक के कमरे में जाती हो।
Answers:
(क) दोस्त के घर में अच्छा महसूस करती हूँ।
(ख) जब पहली बार किसी के घर जाती हूँ तो पहले थोड़ा संकोच और डर महसूस होता है। लेकिन कुछ देर बातचीत करने पर ठीक हो जाती हूँ।
(ग) रेलगाड़ी या बस में सफर करते समय मैं बेहद खुशी का अनुभव करती हूँ।
(घ) जब मैं मुख्याध्यापक के कमरे में जाती हूँ तो बेहद डरी होती हूँ।

पता करो।

Question: 1.सब-मजिस्ट्रेट कौन होता है? क्या वह पुलिस विभाग में होता है?

Answers:
सब-मजिस्ट्रेट एक जज होता है जो मुकदमों के फैसले सुनाता है। वह पुलिस विभाग से संबंधित नहीं होता।

Question: 2. तुम्हारा घर या स्कूल किस थाने में आता है? थाने में कौन-कौन से पद होते हैं? उन व्यक्तियों के नाम भी पता करो जो इन पदों पर हैं। नीचे दी गई तालिका में इकट्ठा की गई जानकारी को दर्ज करो।

  • थाने का नाम –
  • पद –
  • व्यक्ति का नाम –
Answers:
थाने में जो पद होते हैं उनका नाम क्रमानुसार
  • एस.एच.ओ.
  • सब-इन्सपेक्टर
  • हवलदार
  • सिपाही
  • नोट-विद्यार्थी अपने थाने का नाम पता करें और उपरोक्त पदों पर जो व्यक्ति आसीन हैं उनका नाम भी लिखें।

दादी का बक्सा

“उसका (दादी) सामान था–पाँच दरियाँ, तीन चादरें …..
लकड़ी का एक छोटा बक्सा जिसमें ताँबे के सिक्के,
इलायची, लौंग और सुपारी पड़े रहते थे।”
1. दादी अपने बक्से में इलायची, लौंग और सुपारी क्यों रखती होंगी?
2. क्या तुम्हारे घर में इनका इस्तेमाल होता है? किस-किस तरह से होता है?
3. ताँबे के सिक्के बनाने के लिए किस-किस धातु का इस्तेमाल होता है?
4. सिक्के कौन-कौन सी धातु के बने हो सकते हैं?
Answers:
1. खाने और मन बहलाने के लिए रखती होंगी।
2. हाँ, मेरे घर में भी इन चीजों का इस्तेमाल होता है। इलायची और लौंग का प्रयोग चाय और सब्जियों को जायकेदार बनाने में होता है। सुपारी खाने में इस्तेमाल होता है।
3. ताँबा और लोहे जैसे दो धातुओं से ताँबे के सिक्के बनाये जाते हैं।
4. ताँबा, सोना, चाँदी, लोहा, गिलट आदि के बने होते हैं।

शब्दों की बात

Question: 1. नीचे पहले स्तंभ के रेखांकित विशेषणों और दूसरे स्तंभ के शब्दों का वाक्य में प्रयोग करो। तुम एक से अधिक वाक्यों का सहारा भी ले सकती हो।

ऊलजलूल कल्पना चेतावनी
रूखा स्वरमिठास
खूँखार डाकूसमर्थन
Answers:
  1. ऊलजलूल-उसकी ऊलजलूल बातों से मैं बहुत जल्दी ऊब गया।
  2. रूखा-हमें किसी के भी साथ रूखा व्यवहार नहीं करना चाहिए।
  3. बूंखार-जंगलों में रहने वाले सभी जानवार खूँखार नहीं होते।
  4. चेतावनी-शिक्षक ने विद्यार्थियों को समय पर आने की चेतावनी दी।
  5. मिठास-दूध की मिठास सबको अच्छी लगती है।
  6. समर्थन-हमें अच्छी बातों का समर्थन करना चाहिए।

Question: 2. नीचे कहानी से कुछ वाक्यों के अंश दिए गए हैं। इनमें जिन शब्दों के नीचे रेखा खिंची है, उनका लिंग पहचानो। और लिखो।

पुलिस की वर्दीकाफी बड़ा दफ्तर
ताँबे के सिक्केअपने सारे सामान
दसवाँ हिस्साउस जैसा महामूर्ख
Answers:
शब्दलिंग
वर्दीस्त्रीलिंग
सिक्केपुल्लिग
हिस्सापुल्लिग
दफ्तरपुल्लिग
सामानपुल्लिग
महामूर्खपुल्लिग



स्वामी की दादी के प्रश्न उत्तर | Class 5 Hindi Chapter 13 | Swami Ki Dadi Question Answer

बैठक और भोजन कक्ष के बीच कम हवादार - अँधेरे गलियारे की बंद-सी कोठरी में स्वामीनाथन की दादी अपने सारे सामान के साथ रहती थीं। उनका सामान था - पाँच दरियों, तीन चादरों, पाँच तकियों वाला भारी-भरकम विस्तर, पटसन के रेशे का बना एक वर्गाकार बक्सा और लकड़ी का एक छोटा बक्सा जिसमें ताँबे के सिक्के, इलायची, लौंग और सुपारी पड़े रहते थे। रात के भोजन के बाद स्वामीनाथन दादी के पास उनकी गोद

में सिर रखे लौंग, इलायची की गंध भरे वातावरण में अपने को बहुत प्रसन्न और सुरक्षित महसूस कर रहा था। बड़ी प्रसन्नता से भरकर वह बोला, “ ओह दादी! तुम नहीं जानती, राजम कितनी ऊँची चीज़ है।" उसने दादी को राजम और मणि की पहले दुश्मनी और फिर दोस्ती की कहानी कह सुनाई।" तुम्हें पता है उसके पास सचमुच की पुलिस की वर्दी है, " स्वामीनाथन बोला। 44 " सच ...? उसे पुलिस की वर्दी क्यों चाहिए ?" दादी ने पूछा ।

" उसके पिता पुलिस अधीक्षक हैं। वह यहाँ की पुलिस के सबसे बड़े अफ़सर हैं। " दादी काफ़ी प्रभावित हुईं। “उनका सच में काफ़ी बड़ा दफ़्तर होगा।" उन्होंने कहा। फिर उन्होंने उन दिनों की कहानी सुनानी शुरू की जब स्वामीनाथन के दादा रौबदार सब - 

मजिस्ट्रेट थे, जिनके दफ़्तर में पुलिसवाले काँपते हुए खड़े रहते थे। उनसे डरकर खूँखार से खूँखार डाकू तक भाग खड़े होते थे। स्वामीनाथन अधीर होकर उसकी कहानी खत्म होने का इंतज़ार करने लगा लेकिन दादी बोलती ही गई. इधर-उधर भटकती हुई और अलग-अलग समय पर घटी घटनाओं को गड्डमड्ड करती हुई।

"बस काफ़ी है दादी" उसने रूखे स्वर में कहा, "मैं तुम्हें राजम के बारे में कुछ बताना चाहता हूँ। जानती हो, उसे गणित में कितने नंबर मिलते हैं?" "सारे नंबर मिलते होंगे है न?" दादी ने पूछा। " अरे नहीं, उसे सौ में से नब्बे मिलते हैं।"

"चलो अच्छा है लेकिन तुम्हें भी मेहनत करके उसकी तरह नंबर लेने चाहिए... तुम्हें पता है तुम्हारे दादा कभी-कभी ऐसे उत्तर लिखते थे कि परीक्षकों को भी चकित कर देते थे। किसी सवाल का जवाब देने में वे दूसरों के मुकाबले दसवाँ हिस्सा वक्त लेते थे और फिर उनके जवाब इतने शानदार होते थे कि कभी-कभी उनके अध्यापक उन्हें दो सौ नंबर तक दे देते थे।.... 

जब उन्होंने एम.ए. किया तो उन्हें इतना बड़ा मैडल मिला था। मैं कई सालों तक उसे गले में पहनती रही। पता नहीं, मैंने कब उसे उतारा... हाँ, जब तुम्हारी बुआ पैदा हुई...। नहीं, तुम्हारी बुआ नहीं, तुम्हारे पिता । याद आया, तब बच्चा दस दिन का था। अरे नहीं, मैंने पहले ठीक कहा था। तुम्हारी बुआ ही पैदा हुई थीं। पता है, वह मैडल अब कहाँ है? मैंने वह तुम्हारी बुआ को दिया और उस बेवकूफ़ ने उसे गलवाकर चार चूड़ियाँ बनवा लीं। और वह भी इतनी मामूली सी चूड़ियाँ कि...। मैं हमेशा कहती रही हूँ कि हमारे परिवार में उस जैसा महामूर्ख कोई नहीं, और....।"

'अब बस भी करो दादी ! तुम बेकार की पुरानी कहानियाँ सुनाती रहती हो । क्या तुम राजम के बारे में नहीं सुनना चाहती ?" "हाँ, हाँ, बोलो। " "दादी जब राजम छोटा-सा लड़का था तो उसने शेर मारा था । " " सच? बड़ा बहादुर लड़का है। "

" तुम यह बात मुझे खुश करने के लिए कह रही हो। तुम्हें यकीन नहीं हुआ होगा। " स्वामीनाथन ने बड़े उत्साह से कहानी शुरू की, "राजम के पिता एक जंगल में डेरा डाले हुए थे। राजम उनके साथ था। अचानक दो शेर उन पर झपटे और एक ने पीछे से हमला करके पिता को गिरा दिया। दूसरे ने राजम का पीछा किया। राजम एक झाड़ी के पीछे छुप गया और वहीं से गोली चलाकर शेर को मार डाला। दादी ! क्या तुम सो गई?" उसने कहानी खत्म होने पर पूछा । "नहीं बेटा, सुन रही हूँ।" 'अच्छा बताओ, कितने शेर आए थे?" “दो शेर राजम पर झपटे थे।" दादी ने जवाब दिया।

स्वामीनाथन दादी के गलत जवाब से चिढ़ गया। "मैं तुम्हें इतनी जरूरी बातें बता रहा हूँ और तुम नींद में न जाने क्या-क्या ऊलजलूल कल्पना किए जा रही हो । अब मैं तुम्हें कुछ नहीं बताऊँगा। मैं जानता हूँ, तुम क्यों ऐसा कर रही हो। तुम राजम को पसंद नहीं करतीं। "

“नहीं, नहीं, वह तो बहुत प्यारा लड़का है।" दादी ने बड़े विश्वास से कहा, उसने राजम को देखा तक नहीं था। स्वामीनाथन खुश हो गया। दूसरे ही क्षण उसके मन में एक नया संदेह पैदा हुआ "दादी, शायद तुम्हें शेर की कहानी पर विश्वास नहीं हो रहा है। " “मैं एक-एक शब्द पर विश्वास करती हूँ," दादी ने स्वर में मिठास भरकर कहा। स्वामीनाथन को इससे खुशी हुई, लेकिन उसने चेतावनी के तौर पर जोड़ा. " जो भी उसे झूठा कहेगा वह उसे गोली मार देगा । "

दादी ने इसका समर्थन किया और हरिश्चंद्र की कहानी सुनाने की बात कही जिसने वचन का पालन करने के लिए सिंहासन पत्नी और बच्चे को खो दिया और अंत में उसे सब कुछ वापस मिल गया। उसने कहानी आधी ही सुनाई थी कि स्वामीनाथन खर्राटे लेने लगा। दादी भी रुक-रुककर बोलने लगीं, फिर वह भी सो गई।
आर. के. नारायण अनुवाद-मस्तराम कपूर

NCERT Solutions: Swami Ki Dadi Notes | Study Hindi Class 5

  • NCERT Solutions for Class 5 Hindi Chapter 13 स्वामी की दादी
  • स्वामी की दादी (प्रश्न-उत्तर) कक्षा-5 हिंदी पाठ-13 
  • स्वामी की दादी (भाग 1) // स्वामी की दादी एनसीईआरटी कक्षा 5 हिंदी ..
  • NCERT Solutions for Class 5 Swamee kee Dadi 
  • NCERT Solutions: Swami Ki Dadi Notes | Study Hindi Class 5
  • Swami Ki Dadi Class 5 Notes CBSE Hindi Chapter 13 [PDF]
  • स्वामी की दादी का सारांश और प्रश्न उत्तर पढ़िए क्लास 5 हिंदी रिमझिम
  • Swami ki Dadi स्वामी की दादी
  • स्वामी की दादी पाठ का सारांश
  • मैडल से चूड़ियाँ बनवा लेने पर दादी ने बुआ को महामूर्ख क्यों माना
  • स्वामी की दादी के शब्दार्थ
  • स्वामी की दादी PDF

NCERT Solutions for Class 5 Hindi | NCERT Class 5 Hindi Solutions pdf

Cha NoChapter Name And Solutions link
1रखा की रस्सी
2फसलें का त्योहार
3खिलौनेवाला
4नन्हा फनकार
5जहाँ चाह वहाँ राह
6चिट्ठी का सफर
7डाकिए की कहानी ,कंवरसिंह की जुबानी
8वे दिन भी क्या दिन थे
9एक माँ की बेबसी
10एक दिन की बादशाहत
11चावल की रोटियां
12गुरु और चेला
13स्वामी की दादी
14बाघ आया उस रात
15बिशन की दिलेरी
16पानी रे पानी
17छोटी-सी हमारी नदी
18चुनौती हिमालय की

Post a Comment

Thanks for Comment

Previous Post Next Post